A Review Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



करीना से जान्हवी तक, सब्जी के थैले जैसे दिखने वाले इस लाखों के बैग की दीवानी हैं सेलेब्स

कमर दर्द के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे कि कोबरा पोज़, कैट-काऊ पोज़, चाइल्ड पोज़ आदि करना सहायक हो सकता है। 

किसी भी प्रकार के दर्द में मालिश बहुत आराम देती है। कमर दर्द में ये रामबाण का काम करती है। इसके लिए आप बाजार में मौजूद दर्द निवारक तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो घर में मौजूद नारियल/सरसों के तेल और लहसुन को मिलाकर तेल बना लें और उससे मालिश करें। ये दर्द में आराम देगा।

फिर इस जेल को मिक्सी में डालें और उसमें पानी डालकर ब्लेंड कर लें।

दही खाएं और इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी कमर के दर्द के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

कई बार तो हालत ऐसी हो जाती है, कि कमर दर्द के कारण कोई अन्य काम नहीं हो पाता है. कमर में दर्द की वजह से पूरा शरीर प्रभावित होता है. कमर में दर्द होने का कारण हम आज इस आर्टिकल में आपसे शेयर करेंगे. रोजाना हो रही कुछ गलतियों के कारण ही कमर दर्द को बढ़ावा मिलता है. have a peek at this web-site आइये जानें इनके बारे में...

यदि नियमित रूप से इस लहसुन वाले तेल से कमर पर मसाज किया जाए तो उससे कमर के दर्द में राहत पहुंच सकती है। 

असरदार होते हैं: घरेलू उपचार अलोपैथिक दवाओं से कम तो होते ही हैं, लेकिन इनका असर भी काफी अच्छा होता है। कुछ उपचार तो अलोपैथिक दवाओं से भी बेहतर परिणाम देते हैं।

कोरोना वायरस के बाद से कई ऑफिसों ने अपने एम्प्लॉईज़ को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा दे दी है। ऐसे में काम करने के लिए सोफा से लेकर बिस्तर तक नई वर्क प्लेस बन चुके हैं। अपनी सुविधा अनुसार हम घर के किसी भी कोने में लैपटॉप लेकर काम करने बैठ जाते हैं। इससे आराम तो मिलता है लेकिन इसका सीधा असर हमारी कमर पर पड़ता है, जिसका नतीजा होता है, कमर दर्द। एक जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से कूल्हों, पैरों, गर्दन और पीठ में जकड़न पैदा होने लगती है। आने वाले समय में हमारे शरीर पर इस जकड़न का बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि समय रहते हम कुछ आसान से योगासन द्वारा कमर दर्द को शुरू होते ही रोक दें और उसे बढ़ने न दें।

जय शाह ने बताया कि कब लिया जाएगा एशिया कप की मेजबानी को लेकर अंतिम फैसला

कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का पैक तैयार:

इसके साथ ही कमर को सहारा देने के लिए तकिया या तौलिये को रोल करके रख सकते हैं।

गर्मी का काल है यह अनोखा ड्रिंक छबील, बॉडी को रखता है हाइड्रेट, प्यास बुझाने में माहिर, जानें फायदे और तैयार करने का तरीका

दर्द के दौरान या बाद में कमजोरी महसूस हो।

Report this wiki page